14 December 2008

FAQ 41

41. आप भारत में प्रदूषण कैसे कम करेंगे?
हम प्रदूषण को कम करने के लिए बेहद सख्त क़ानून बनाएंगे और इनका कार्यान्वयन निजी एजेंसियों द्वारा करवाया जाएगा. जुर्माने का ९०% हिस्सा इन एजेंसियों के पास फीस के रूप में जाएगा, इस प्रकार रिश्वत देकर कोई इनसे बच नही पाएगा और यदि इनके ख़िलाफ़ हुई गडबडी की शिकायत सही पाई जाती है तो तुंरत इनको हटाया जाएगा.
इसके अलावा सिगरेट बनाने , बेचने और पीने पर प्रतिबन्ध लगाया जाएगा, क्योंकि इससे न सिर्फ़ वायु प्रदूषण होता है पर साथ ही निष्क्रिय धूम्रपान के कारण लोग स्वच्छ हवा के अपने अधिकार से वंचित हो जाते हैं, जो बीमारियाँ मिलती हैं सो अलग. यदि भविष्य में ऐसा सम्भव हो की किसी के धूम्रपान करने से दूसरे व्यक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव नही पड़ता तो इसपर से प्रतिबन्ध हटा लिया जाएगा.
जहाँ तक वनों का सवाल है, सरकार इस काम को स्वयं करेगी और कुल क्षेत्रफल का ३०% वन हों यह सुनिश्चित करेगी,यह काम गैर सरकारी संगठनों पर नही छोड़ा जा सकता क्योंकि उनके संसाधन और ऊर्जा सीमित होते हैं, इस काम में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त निजी एजेंसियों को लगाया जाएगा जिनका चुनाव वैश्विक निविदा प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा. इसमे नए और मौजूद दोनों तरह के वन सम्मलित हैं, एजेंसियां इको-पर्यटन, वनोपज बेचकर, शोध आदि को बढ़ावा देकर आमदनी प्राप्त कर सकती हैं. साल में एक बार जंगली जानवरों की गिनती की जाएगी और यदि उनकी संख्या में कमी पाई जाती है तो उस एजेंसी का लाइसेंस रद्द किया जाएगा, और उसपर भारी जुर्माना लगाया जाएगा, इसके साथ-साथ आपराधिक मुकदमा भी चलाया जाएगा.

No comments:

Official Newsroom :: JAGO Party